किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana पंजीकरण विशेषताएं, पात्रता, और लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारतीय किसान के लिए काफी कुछ किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की बीजेपी (BJP) सरकार ने भारत के हर वर्ग के लोग के लिए कार्य किया है और उनके फायदे के लिए कई सारी योजनाएं बनाई हैं। 

उन्हीं योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है, जिसके तहत मोदी सरकार भारतीय किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता देती है। ऐसे में आइए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की विशेषताएं, पात्रता, पंजीकरण और लाभ आदि के बारे में जानते हैं। 

किसान सम्मान निधि योजना क्या है? (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की बीजेपी (BJP) सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है, जिसके तहत भारतीय किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 6000 रुपये 2000 रुपये की तीन आसान क़िस्त में दिए जाते हैं। इस क़िस्त को हर चार महीने में भेजा जाता है। 

Table of Contents

मौजूदा समय में इस योजना का लाभ लगभग भारत के हर किसान परिवार को मिल रहा है। लेकिन शुरुआती समय में इसका लाभ केवल उन किसान परिवारों को मिल रहा था, जिनके पास केवल 2 हेक्टेयर जमीन थी। यानी 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को इस योजना के लिए शामिल नहीं किया गया था। बता दें कि इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए की गई है और इस योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी। इस योजना का बजट 75000 करोड़ रूपये अनुमानित है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी 

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
किसने शुरू कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
लाभार्थीदेश के सभी किसान
उद्देश्यदेश के किसानों को आर्थिक सहायता देना
लाभ (Benefit)6000 रुपये सालाना (तीन सामान किस्तों में)
हेल्पलाइन नंबर011-24300606, 155261
17वीं क़िस्त कब आएगीजून महीने के अंत या जुलाई महीने के पहले सप्ताह तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

Read Also: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना रजिस्ट्रेशन स्टेटस देखें  | लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें?

किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है? (Objective of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का उद्देश्य भारत के तमाम किसानों की मदद करना है, जो आर्थिक रूप से ज्यादा सक्षम नहीं है। इस योजना का उद्देश्य उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का है। भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत के करीब 70% लोग किसानी करते हैं या किसानी पर आश्रति हैं। ऐसे में भारतीय प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी का लक्ष्य छोटी ही सही लेकिन हर किसान परिवार की मदद करना है। 

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त – PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment

मालूम हो कि अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की कुल 16 क़िस्त जारी की जा चुकी हैं। इसकी 16वीं क़िस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी और रिपोर्ट्स में मिली जानकारी के अनुसार इसकी 17वीं क़िस्त जून महीने के अंत या जुलाई महीने के पहले सप्ताह में आ सकती है। इस किस्त में देरी का कारण चुनाव को माना जा रहा है। हालांकि अब चुनाव समाप्त हो चुके हैं। ऐसे में जल्द से जल्द इस योजना की राशि भेजी जा सकती है।  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं क्या हैं ? (Key Features of PM Kisan Samman Nidhi Yojana?) 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके जरिए लगभग भारत के हर उस किसान को मदद मिल रही है, जो आर्थिक रूप से उतना सक्षम नहीं है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे हैं, जिनके बारे में हमने नीचे बताया है। 

  • आय सहायता – मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से किसानों को एक निश्चित आय सहायता मिलती है। यानी फसल हो या न हो उन्हें सरकार द्वारा 6000 रुपये मिलते रहते हैं, जिससे एक गरीब किसान परिवार की काफी सहायता होती है। 
  • उपयोग में लचीलापन – माना कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को उतने पैसे नहीं मिल रहे हैं। लेकिन यह जितने भी हैं उसका उपयोग वह अपनी मर्जी से कर सकते हैं। यानी सरकार द्वारा यह राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी, जिसके बाद वह इसे किसी भी व्यक्ति, वस्तु पर खर्च कर सकते हैं। 
  • सीधे खाते में पैसे आना – पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की विशेषताओं में से एक विशेषता यह भी है कि इसमें मिलने वाले पैसे सीधा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से भेज दिए जाते हैं, जिससे उन्हें पूरा पैसा मिलता है और बिचौलियों का काम खत्म हो जाता है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पात्रता (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Eligibility) 

अब तक आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) क्या है, इसके उद्देश्य क्या हैं और इसकी विशेषताएं क्या हैं के बारे में जाना। लेकिन अब हम इसकी पात्रता के बारे में जानने जा रहे हैं। यानी इस योजना का लाभ किन-किन लोगों को मिल सकता है और इसकी शर्तें क्या-क्या हैं। 

  • केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिल सकता है, जो भारत के नागरिक हैं। 
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल उसी व्यक्ति को मिल सकता है, जोकि किसी सरकारी पद पर कार्यरत न हो। 
  • इस योजना का लाभ भारत के हर किसान परिवार को मिल सकता है और मिल रहा है। हालांकि शुरुआती समय में इसका लाभ केवल उन किसान परिवारों दिया जा रहा था, जिनके पास केवल 2 हेक्टेयर जमीन थी। 
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हें मिल सकता है, जिनके पास खुदका बैंक अकाउंट है। चूंकि सरकार द्वारा भेजी जा रही राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है। इसके साथ ही बैंक अकाउंट का पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक होना भी जरुरी है। 

Read Also: Snapchat Planets  | Ladli Behna Yojana Certificate Download | Mahtari Vandana Yojana 

किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं? (Documents Required for PM Kisan Samman Nidhi Yojana) 

बता दें कि इस योजना का लाभ उन्हें ही मिल सकता है, जिनके पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज मौजूद रहेंगे। 

  • आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस 
  • जमीन के कागजात (खसरा खतौनी)
  • खेत का विवरण (किसान के पास मौजूद जमीन की सारी जानकारी) 
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के क्या लाभ हैं? (Key benefits of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पंजीकरण के बारे में जानने से पहले एक बार इसके लाभ भी जान लीजिए, जोकि कुछ इस प्रकार हैं। 

  • वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति – पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का सबसे बड़ा लाभ यह है कि किसी भी किसान को आने वाले सीजन के लिए बीज या कीटनाशक लाने के लिए किसी अन्य पर आश्रित नहीं होना होता है। वह इस योजना से मिल रहे पैसों से अपनी वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति कर पाते हैं। 
  • साहूकारों से बचाव – इस योजना से मिलने वाले पैसों से किसानों को अपनी वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति करने में काफी हद तक मदद मिलती है, जिस वजह से उन्हें साहूकारों के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता है और इससे वह अपनी जमीन खोने या अन्य किसी खतरे से बच जाते हैं। साथ ही उन्हें नए फसल के लिए बीज आदि खरीदने के लिए भी किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म कैसे भरें? (How to fill PM Kisan Samman Nidhi Yojana form?) 

अब तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे में आइए अब इसके फॉर्म भरने के तरीके के बारे में जानते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के फॉर्म दो तरीके से भरे जा सकते हैं और वो दोनों तरीके ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके हैं। आइए सबसे पहले ऑनलाइन तरीके के बारे में जानते हैं? 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका (How to fill online form of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration) के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, जोकि निम्र प्रकार की हैं। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जोकि https://pmkisan.gov.in/ है। 
  • वहां पहुंचकर आपको वेबसाइट के होम पेज पर Farmers Corner के अंदर New Farmer Registration का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे। 
  • उस पेज पर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा, जिसमें आपको सबसे पहले दो विकल्प दिखाई देंगे और उसमें आपको अपने बारे में बताना होगा कि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं या शहरी क्षेत्र के। (Rural Farmer Registration/Urban Farmer Registration)
  • इसके बाद जब आप अपना क्षेत्र चुन लेंगे तो आपको आपको आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके अपने राज्य को सेलेक्ट करना होगा। 
  • इतना करने के बाद वहां दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। 
  • अब आपको उस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में भरकर वेरीफाई करना होगा। 
  • ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आपको अगले पेज पर अपने व्यक्तिगत विवरण एवं जमीन की खतौनी आदि का विवरण भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा, जिसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी जो जाएगी। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑफलाइन फॉर्म भरने का तरीका (How to fill offline form of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा। वहाँ पहुंचकर आप उनसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म मांग सकते हैं। वह फॉर्म मिलने के बाद आपको उसमें अपनी सारी जानकारी देनी होगी और जमा कराना होगा। इसके बाद जन सेवा केंद्र के द्वारा इसका पंजीकरण कर दिया जाएगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची कैसे देखें? (How to check PM Kisan Samman Nidhi Yojana beneficiary list?)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको कुछ सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है, जोकि कुछ इस प्रकार से हैं। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की लाभार्थी सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जोकि https://pmkisan.gov.in/ है। 
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आपके सामने होम पेज पर Beneficiary List का विकल्प दिखाई देगा, जिसका चयन करने के बाद आप नए पेज पर आ जाएंगे। 
  • उस पेज पर आपको कुछ विवरण का चयन करना होगा। जैसे राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, गांव आदि। 
  • इतना करने के बाद आपको Get Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ऐसा करते ही आपने सामने किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना eKYC करने की प्रक्रिया – PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC Process

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको eKYC करना अनिवार्य है। इसे करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार की है। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। 
  • वहां आपको e-KYC के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • उस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • ऐसा करते ही आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करते ही आप सफलतापूर्वक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में eKYC कर लेंगे। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करें – How to check beneficiary status of PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको कुछ सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा, जोकि निम्न प्रकार से है। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर कैप्चा कोड भरना होगा। 
  • इतना करने के बाद आपको Get Data के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपने सामने बेनिफिशियरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे कब मिलेंगे? 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का फॉर्म भरने के बाद और फॉर्म के वेरिफाई होने के बाद आपको पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा हर चार महीने बाद इसकी क़िस्त जारी की जाती है, जिसमें 2000 रुपये दिए जाते हैं। यानी सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक इसकी कुल 16 क़िस्त जारी की जा चुकी हैं। इसकी 16वी क़िस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी। रिपोर्ट्स में मिली जानकारी के अनुसार इसकी 17वीं क़िस्त जून महीने के अंत या जुलाई महीने के पहले सप्ताह में आ सकती है। 

सारांश 

हम आशा करते हैं कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और अगर आपने अभी तक इसके लिए अप्लाई नहीं किया है तो जल्दी इसके लिए अप्लाई करें और इसके फायदे उठाएं। चूंकि अब तक कई करोड़ किसानों को इसका फायदा मिल चुका है। अगर आपको अभी भी इस योजना से जुड़े कुछ सवाल हैं तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं, जोकि  011-24300606, 155261 है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर पूछे गए सवाल

प्रश्न: पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

उत्तर: बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है और इसके तहत किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने का काम किया जाता है। इसमें किसानों को हर चार महीने बाद 2000 हजार रुपये दिए जाते हैं। 

प्रश्न: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं क़िस्त कब आएगी? 

उत्तर: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं क़िस्त जून महीने के अंत या जुलाई महीने के पहले सप्ताह तक आ सकती है। 

प्रश्न: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म कैसे भरें?  

उत्तर: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म आप दो तरीके से भर सकते हैं, जिसकी जानकारी हमने अपने इस ब्लॉग में दी हुई है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top